Home वीडियो इन चार महत्वपूर्ण संकल्पों के साथ करें नए साल की शुरूआत, आपका...

इन चार महत्वपूर्ण संकल्पों के साथ करें नए साल की शुरूआत, आपका पूरा साल जाएगा अच्छा

29

नए साल का स्वागत सभी लोग खुशी और उत्साह के साथ करते हैं। नए साल के अवसर पर लोग खुद में भी कुछ परिवर्तन करने के बारे में सोचते हैं, इस वजह से लोग संकल्प लेते हैं लेकिन कई सारे लोग अपने संकल्प पर ही टिक नहींं पाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बहुत बड़ा- भारी संकल्प न लेते हुए छोटे-छोटे ऐसे संकल्प लें जो कि आपके जीवन, संबंधों और जीवनशैली को और भी बेहतर बनाएं। अगली स्लाइड्स से हम आपको बतान जा रहे हैंं ऐसे आसान संकल्प जो कि आपके जीवन को तो खुशनुमा बनाएंगे ही, साथ ही पूरे साल खंडित भी नहीं हो सकेंगे।

सेहत
यदि आपको बीमारियों से दूर रहना है और जीवन में तरक्की करना है  तो सबसे पहले खुद को फिट रखने का संकल्प लें। इसके लिए खुद को बांधे नहीं बल्कि आपसे जो बन सके, आप वो करें। यदि आपका वजन बहुत बढ़ा हुआ है तो उसे धीरे-धीरे घटाने का प्रयास करें। यदि आप 5 मिनट दे पा रहे हैं कसरत को तो उतना ही समय दें पर नियमित रूप से उसे करते रहें। ऐसा करने से सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

तकनीक
नए साल की शुरुआत में ही तय कर लें कि आपको तकनीक से किस तरह से सहायता लेना और उसे कितना अपने जीवन में शामिल करना है। तकनीकी विकास के कई सारे फायदे तो हैं ही साथ ही इसके नुकसान भी हैं। कोशिश करें कि आप आने वाला समय अधिक से अधिक अपने मोबाइल फोन पर नष्ट न करें। अपने विकास के लिए ही तकनीक की सहायता लें।

रिश्ते
शुरुआत में ही रिश्तों से जुड़ा यह संकल्प लें कि जो गलतियां आप पहले कर चुके हैं, उन्हें इस साल नहीं करेंगे। इस साल अपने निकटवर्तियों के महत्व को समझें। सभी से अच्छे से पेश आएं। जो लोग नकारात्मकता फैलाते हैं। उनसे दूर ही रहिए। साल का पहला दिन आप अपने चाहने वालों के साथ भी बीता सकते हैं। ऐसा करने से यह यादगार बन जाएगा।

यात्रा
यदि आप चाहते हैं कि आप आने वाले साल में अधिक से अधिक यात्रा करें तो इसके लिए पहले से ही तैयारी कर लें। चीजों को पेपर पर लिखें और उस पेपर को किसी ऐसी जगह पर लगाएं कि आप अपने संकल्प से न भटक पाएं। कैलेंडर देखकर तय करें कि आपको कितनी छुटि्टयां मिल रही हैं, उन्हें आप किस तरह से प्लान करने वाले हैं। सबकुछ साल की शुरुआत में ही तय कर लें।