Home धर्म राशि के अनुसार जानिए आप अपने अंदर की सबसे बड़ी कमजोरी…

राशि के अनुसार जानिए आप अपने अंदर की सबसे बड़ी कमजोरी…

34

साल 2020 बस अब खत्म होने वाला है और नए साल की शुरूआत हो जाएगी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से साल 2020 लोगों को हमेशा याद रहेगा लेकिन यादों को छोड़कर आग बढ़ना ही जीवन है. साल की शुरूआत मजबूत इरादों से करना चाहिए. आइए जानते हैं कि राशि के अनुसार साल 2021 की शुरूआत किस तरह करना आपके लिए शुभ और अच्छा होगा.

मेष- मेष राशि के जातकों की प्रकृति हमेशा आगे रहने की होती है. आप हर चीज में आगे रहना चाहते हैं, हालांकि, कई बार ऐसा वक्त भी आता है जब आप नंबर वन नहीं रह पाते हैं. नए साल की शुरुआत से पहले आप इस बात को समझें कि हमेशा नंबर वन पर बने रहने की जिद कई बार आपको तनाव दे जाती है. इस साल अपने आपको शांत रखने की कोशिश करें और चीजों के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाएं. आप भी इंसान ही हैं और जीवन में सफलता-असफलता का दौर चलता रहता है. यही असफलताएं ही आपको असली उड़ान दिलाने में मदद कराएंगी.
वृषभ- इस राशि के लोग पृथ्वी तत्व से जुड़े होते हैं और बहुत ही व्यवस्थित होते हैं. ये दूसरों पर बहुत ज्यादा निर्भर रहते हैं. आपको यह समझना होगा कि दूसरों के पास हमेशा आपके सवालों का सही जवाब नहीं होगा और इसलिए कई बार आपको खुद पर भरोसा करते हुए अपने फैसले लेने होंगे. हो सकता है कि आपके फैसले हमेशा सही ना हों लेकिन हर बार सही साबित होना जरूरी भी नहीं है. सही रहने की जिद छोड़े नहीं तो आप कभी खुद से फैसले नहीं ले पाएंगे. खुद पर भरोसा करना सीखिए, नए साल में नई शुरुआत के लिए यह बहुत जरूरी है.
मिथुन- मिथुन राशि के जातकों को एक बात का हर वक्त डर सताता रहता है कि कहीं उनसे कोई मौका छूट ना जाए. ये हर जगह मौजूद रहना चाहते हैं लेकिन आपको समझना होगा कि आपको हर जगह मौजूद रहने की जरूरत नहीं है. कई बार आप कुछ अच्छे पल छोड़ सकते हैं लेकिन इसके लिए निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको आगे भी कई मौके मिलते रहेंगे.
कर्क- जब रिलेशनशिप की बात आती है तो कर्क राशि के लोग सबसे ज्यादा परेशानी में होते हैं क्योंकि इनके लिए किसी के करीब आने के बाद अलग होना सबसे मुश्किल काम होता है. नया साल शुरू होने से पहले खुद से ये वादा कर लें कि आप अपनी इस कमजोरी को छोड़ कर आगे बढ़ेंगे. आप जल्दी किसी के करीब नहीं आते हैं लेकिन जब आते हैं तो पूरे दिल के साथ उसके साथ रहते हैं. आपको यह सीखने की जरूरत है कि हर रिश्ता लंबा नहीं टिकता है और कई बार उन्हें पीछे छोड़कर आगे बढ़ना ही सही रहता है.
सिंह- सिंह राशि वाले हमेशा आकर्षण का क्रेंद होते हैं और अपने आस-पास लोगों पर अपना जादू छोड़ने में हमेशा सफल रहते हैं. इस राशि के लोग रिजेक्शन को स्वीकार नहीं कर पाते हैं. नया साल शुरू होने से पहले अपने स्वभाव में ये परिवर्तन लाने की कोशिश करें. आपको यह समझना चाहिए कि कई बार आपको कुछ लोग रिजेक्ट भी कर सकते हैं और इसे स्वीकार करने में आपको दिक्कत नहीं होनी चाहिए. आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं यह एक सच है. इसलिए नए साल में इसे लेकर तनाव में ना रहें.
कन्या- कई बार आप खुद की छोटी-छोटी कमियों से परेशान हो जाते हैं. आपको अपने दिमाग में बनी हुई परफेक्ट की परिभाषा से निकलना होगा. कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है और आपकी कमियां आपको बहुत कुछ सिखाती हैं तो हर वक्त परफेक्ट रहने की चाह छोड़ दीजिए, आपका नया साल खुशियों से भरा हुआ रहेगा.

तुला- आपकी खुशियां दूसरों पर निर्भर नहीं करती हैं इसलिए अकेले हो जाने के डर से बाहर निकलिए. आपको खुश रहने के लिए दूसरे लोगों की जरूरत नहीं है. कई बार बिल्कुल अकेला होना आपके लिए एकदम सही है और इससे आपके व्यक्तित्व का आकर्षण कम नहीं हो जाता है. अपने लिए थोड़ा समय निकालिए और खुद के साथ समय बिताइए.

वृश्चिक- जल तत्व से संबंधित होने के कारण आप अपना दिल हाथ में लेकर ही चलते हैं. आपकी जिंदगी में कई बार ऐसा मुश्किल वक्त आता है जब लोग आपके साथ धोखा कर देते हैं. जबकि आप उन लोगों में से हैं जो बहुत सोच समझकर किसी के साथ आते हैं.  लोगों के मामले में गलत फैसलों को पीछे छोड़कर आगे बढ़िए और नए साल में लोगों को परखने की क्षमता बढ़ाइए.

धनु- आप काफी साहसी प्रकृति के होते हैं और इसीलिए आपकी जिंदगी काफी रोमांच से भरी होती है. अगर आप अपनी रोमांचकारी जिंदगी में व्यस्त होने की वजह से कुछ चीजें मिस कर गए तो उसका मलाल करने की कोई जरूरत नहीं है. आप एक साथ दोनों दुनिया का आनंद नहीं ले सकते हैं. नया साल शुरू होने से पहले बेवजह सोचने की आदत छोड़ दें.

मकर- मकर राशि के लोग अपने धैर्य के लिए जाने जाते हैं. ये बहुत कम ही भावनाओं में बहते हैं हालांकि आपको कई बार अपनी भावनाओं को बाहर निकालना भी जरूरी होता है. ऐसा करने से आप एक नए और आकर्षक रूप में निखर कर सामने आएंगे.
कुंभ- कई लोग ऐसे होते हैं जो वादे करने और मुकरने में माहिर होते हैं. आपको यह बात सबसे ज्यादा अखरती हैं. नए साल से पहले उन सभी बुरी यादों को भुला दीजिए जिनमें आपसे किसी ने वादे तोड़े हों क्योंकि हर शख्स आपकी तरह वादे निभाने में यकीन नहीं रखता है. इसलिए आपको भी उन यादों से चिपके रहने की कोई जरूरत नहीं है.
मीन- मीन राशि के लोग बहुत ही भावुक किस्म के होते हैं और यही बात उन्हें कई बार परेशानी में डाल देती है. इसलिए 2020 के साथ-साथ ज्यादा सोचने की आदत को भी अलविदा कह दीजिए. दिल और दिमाग के बीच संतुलन बनाए रखना हर किसी की जिंदगी में बहुत जरूरी है.