Home स्थानीय कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला, बंद...

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला, बंद किया…

28

ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अब भारत में फैलता जा रहा है. देश में अबतक दो दर्जन के करीब ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें कोरोना के नये स्ट्रेन के लक्षण हैं. उत्तर प्रदेश में अबतक ऐसे 10 मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद प्रशासन अलर्ट पर है.

जिन दस लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, उनमें मेरठ में एक, नोएडा में तीन, गाजियाबाद में दो और बरेली का एक व्यक्ति है. दो लोग ऐसे हैं जो यूपी में आए हैं, हालांकि रहने वाले दिल्ली के हैं.

सबसे पहले मेरठ में ही एक दो वर्षीय बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला था, जिसका परिवार यूनाइटेड किंगडम से वापस आया था. इसी के बाद यूपी सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया था. अभी तक की जानकारी के अनुसार, यूके से जितने लोग यूपी में वापस आए हैं उनमें से करीब 565 लोगों के मोबाइल बंद हैं और उनका पता निकालने का काम किया जा रहा है. य़ूपी में अबतक यूके से लौटे 950 लोगों की जांच की जा चुकी है, जबकि अन्य की तलाश हो रही है और फिर जांच की जाएगी.

ब्रिटेन से नोएडा लौटकर आई दो महिलाएं कोरोना वायरस से संक्रमित मिली हैं. ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (GIMS Greater Noida) में दोनों महिलाओं को भर्ती कराया गया है. जीनोम सिक्वेंसिग जांच के लिए दोनों महिलाओं का सैंपल लेकर इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च (ICMR) दिल्ली भेजा गया है.  दोनों महिलाएं स्वस्थ हैं हालांकि, इन्हें कोरोना के दूसरे मरीजों से अलग रखा गया है.

मेरठ के आसपास के इलाकों में सख्ती
अब प्रशासन ने मेरठ के आसपास के इलाकों में सख्ती को बढ़ा दिया है. जो अन्य नौ लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, उनकी रिपोर्ट 48 घंटे में आएगी जिससे नए स्ट्रेन की जानकारी मिलेगी.

यूपी के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी स्टेट कोविड कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी जिलों की निगरानी भी कर रहे हैं और सभी जिलों को सख्ती से नियम पालन करने को कहा गया है.

आपको बता दें कि पूरे देश में अबतक दो दर्जन से अधिक मामलों में नया स्ट्रेन मिला है. पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, यूपी में कोरोना के नए स्ट्रेन के अधिक केस सामने आए हैं. भारत सरकार ने भी सतर्कता बरतते हुए यूके से आने वाली फ्लाइट पर 7 जनवरी, 2021 तक बैन लगा दिया है.