Weather Forecast यूपी के कई शहरों में बारिश से बदला मौसम, अब बढ़ेगी ठंड

    360

    UTTAR PRADESH 16 NOVEMBER-यूपी के कई शहरों में सोमवार सुबह हल्की बारिश से मौसम बदल गया। सभी जगह अब ठंड बढ़ गई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तो देर रात से ही तेज हवाएं चल रही थी, सुबह होते-हाेते बारिश भी होने लगी। वहीं वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़,गोरखपुर सहित पूर्वांचल के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई।

    मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार शाम दिल्ली में इन सर्दियों की पहली बारिश हुई। यह बारिश हालांकि हल्की ही थी, इसी का असर सोमवार सुबह दिखाई दिया। जहां ठंड में इजाफा हुआ और न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है। हरियाणा में भारी मात्रा में ओले भी गिरे।

    मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली ही नहीं, एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी रविवार को बहुत जगह बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी पड़े। सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

    फसल को नुकसान :

    देश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि से कई फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। धान कटाई के बाद गेहूं बुवाई की तैयारी कर रहे किसानों को और इंतजार करना पड़ सकता है तो वहीं सरसों, फूल गोभी, गाजर, टमाटर कई अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है।